पीठ के दर्द को ठीक करने के लिए कौन सा योग आसन करना उचित है

 



पीठ दर्द की वजह तो बहुत हो सकती हैं लेकिन २ वजह मुख्य हैं :

१. रीढ़ की हड्डी में परेशानी

२. मांसपेशियों में अकड़न

अगर वजह पहले वाली है तो मामला गंभीर हो सकता हैं। क्यूंकि रीढ़ की हड्डी शरीर के नाज़ुक हिस्सों में से एक है। इस लिए मेरी सलाह यही रहेगी की मामले को अच्छे चिकित्सक और योगाचार्यों को दिखा कर परामर्श के अनुसार ही कार्य करें। अपने मन से कोई भी योग करने की सलाह मैं हरगिज़ नहीं दूंगा क्युकि ऐसे बहुत से आसन हैं जो रीढ़ की हड्डी और पीठ दर्द के लिए ही बने हैं लेकिन अगर किसी पीठ में विशेष प्रकार के रोगों में या तो निषिद्ध हैं या तो उनको करने का तरीका दूसरा है।




इस बात को मैं अपने निजी जीवन के एक वाकये से समझाता हूँ। आज से ५-६ साल पहले मेरी माता जी को स्लिप डिस्क की परेशानी थी। आम बोलचाल में इसे समझे तो रीढ़ की हड्डी की गुट्टियों का आपस में अपनी जगह से हट जाने को स्लिप डिस्क बोलते हैं। वरिष्ठ डॉक्टरों ने किसी भी तरह की दवाइयां देने से इंकार कर दिया और बोले की केवल व्यायाम ही इसका इलाज है। नियमित व्यायाम से २-३ महीने में यह ठीक हो जाएगा। इन व्यायामों में उन्होंने भुजंग आसान मुख्य रूप से बताया।



इन दिनों मैं भी आर्थराइटिस की समस्या से जूझ रहा था। वैसे तो मैं नियमित सूर्य नमस्कार करता था जिससे मेरी ये परेशानी नियंत्रित रहती थी लेकिन उन दिनों समय की कमी की वजह से नहीं कर पा रहा था। माँ को देखा देखि मैं भी भुजंग आसान करने लगा और दो दिन बाद मेरी पीड़ा और बढ़ गयी। दर्द हाथों तक आ गया। तभी एक दिन मैं एक चैनल पे बाबा रामदेव के कार्यक्रम को देख रहा था। वो भी भुजंग आसान के बारे में बता रहे थे। लेकिन तभी उन्होंने बताया की आर्थराइटिस के मरीज इस आसान में हाथ को पीठ पर न रख कर जमीं पर रखे अन्यथा उनकी तकलीफ बढ़ सकती है। और अगर सही सावधानी से ये आसान करें तो आर्थराइटिस से निजात भी मिल सकता है।

उनकी यह सलाह मेरे लिए रामबाण सिद्ध हुई।

सूर्यनमस्कार और भुजंग आसन ये दो ऐसे व्यायाम हैं जिन्हे स्वस्थ इंसान भी अगर रोज़ करे तो उसे भी पीठ का दर्द की कोई बड़ी समस्या नहीं होगी।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

योग पोज़: कुछ सुझाव

योग का उद्देश्य और मौलिक अवधारणा

योग कार्य प्रणाली: पांच प्राण